skin care tips: बेदाग त्वचा के लिए 4 गुणकारी टिप्स




skin care tipsबेदाग त्वचा कौन नहीं चाहता है!! चाहे लड़का हो या लड़की। हर कोई अपनी त्वचा बेदाग चाहता है उसके लिए वह महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्टस का यूज़ करता हैं। ताकि उसकी त्वचा बेदाग रहे और उसकी त्वचा अच्छा/अच्छी दिखें। फिर भी उसको वैसा रिजल्ट नहीं मिलता, जो वह चाहता/चाहती हैं। पर हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपकी त्वचा को बिना कोई नुकसान पहुंचाएं, आपकी त्वचा को स्वस्थ और बेदाग रखता है।



Skincare Tips To Remove Scars

1. आलू का रस- हम   जानते ही हैं कि आलू सब्जियों का राजा हैं जो बारह महीने मिलता है। क्या आपको पता है, कि हम आलू से अपने चेहरे को बेदाग बना सकते हैं। आलू में पाए जाने वाले तत्व हमारे स्किन के लिए गुणकारी होते हैं, जैसे-विटामिन-बी/सी, ल्यूटिन जेक्सैनातिन जैसे- कैरोटेनाॅयड्स,पोटेशियम,फाइबर,मैग्नीशियम,फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट हैं।आलू का रस चेहरे पर लगाने से चेहरा बेदाग रहता हैं। साथ ही साथ आलू का रस चेहरे पर बिलीचिंग का भी काम करता हैं जिससे चेहरे पर ग्लो आता है। चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए आपको एक मीडियम साइज़ का आलू लेना है और उसे अच्छे से धो लेना है। अब आप उस आलू को एक साफ कपड़े से पोंछ ले,ताकि वह गीला रहे। अब उस आलू को कद्दूकस या मिक्सी में पीस लें। अब पिसे हुए आलू को छान ले और उसका रस निकाल ले। आलू का रस चेहरे पर लगाने से पहले चेहरा अच्छे से धो ले। अब आलू का रस अपने पूरे चेहरे पर अप्लाई करे और पाँच से दस मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दे और फिर चेहरे को पानी से धो लें। इस प्रकिया को हफ्ते में तीन बार जरूर करना है। आलू का रस चेहरे पर लगाने से चेहरे की कई प्रोब्लमस से छुटकारा मिलता है। जैसे-डाक॔ साॅप्टस, पिंपल्स के निशान, ऐक्नेआदि से छुटकारा मिलता हैं।

skin care tips

2.शहद- बेदाग त्वचा के लिए शहद एक अच्छा विकल्प हैं। प्राचीन काल से शहद का प्रयोग एक औषधि के रूप में होता आया हैं क्योंकि इसमें पाया जाने वाला एंजाइम मधुमक्खियों  द्वारा फूल का पराग एकत्र करके बनाया जाता है। मधुमक्खियाँ थेरेप्यूटिक और एंटी इनफ्लेमेट्री एन्ज़ाइम गुणों को शहद में डालती है, जिसके कारण इसमें ब्यूटी बैनिफिट्स जाते हैं। इसी कारण से शहद हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल और एंटी इनफ्लेमेट्री गुण त्वचा से जुड़ी परेशानियों को ठीक करते हैं। जैसे-एक्ने, बेजान त्वचा, पिंपल्स के निशान, ड्राई स्किन एवं अनइवन टोन। अगर आप भी स्किन बेदाग चाहते है तो आप रोज़ाना अपने चेहरे पर शहद अप्लाई करे। आपको करना क्या है,आपको एक चम्मच शहद लेना है और उसमें कुछ बूँदें नींबू के रस की डाले। अब दोनों चीज़ों को आपस में अच्छे से मिक्स कर ले। अब अपने चेहरे पर इसे अप्लाई करे और इसे अपने चेहरे पर दस से पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दे और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस प्रकिया को आपको हफ्ते में दो बार दोहराना हैं। ताकि आपकी त्वचा बेदाग रहे और ग्लो करे।



Skincare Tips To Remove Scars

3.कच्चा दूध का फेस पैक- कच्चा दूध पोषक तत्वों का एक भंडार है, लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं कि यह त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। कच्चा दूध विटामिन, बायोटेक, पोटैशियम, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड, मैग्नीशियम, सेलेनियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट और माॅश्चराइज कर सकते हैं। यह त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में भी मदद करता है। कच्चा दूध हमारी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ झुर्रियों, महीन रेखाओं, काले-दाग धब्बों और निशानों से छुटकारा दिलाता है। अब हम आपको बताते है कि आपको कच्चे दूध से फेस पैक कैसे बनाना है। सबसे पहले दो चम्मच कच्चा दूध ले और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर ले। अब दोनों को अच्छे से आपस मे मिला ले। जब दोनों अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करे और दो मिनट तक इससे अपने चेहरे मसाज करें और पंद्रह से बीस मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दे और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो ले। ऐसा आपको हफ्ते में दो बार करना है।



skin care tips
 

4.हाइड्रेट और पौष्टिक आहार- सबसे जरूरी और अहम काम हैं। अपनी बाॅडी को हाइड्रेट रखना। अगर आपकी बाॅडी अच्छे से हाइड्रेट रहेगी तो आपको कभी भी स्किन प्रोब्लम नहीं होगी और आपकी त्वचा बेदाग और चमकदार रहेगी। अब सवाल यह उठता है कि अपनी बाॅडी को हाइड्रेट कैसे रखे, इसके लिए आपको रोज़ाना दो से तीन लीटर पानी जरूर पीना। क्या आपको पता है कि पानी बाॅडी को हाइड्रेट रखने के साथ बाॅडी को डिटोक्स भी करती है। बाॅडी को हाइड्रेट रखने के लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि नारियल पानी में पाए जाने मिनरल्स त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। इसके अलावा आप उन फलों और सब्ज़ियों का सेवन कर सकते है, जिनमें भरपूर मात्रा में  पानी पाया जाता है। जैसे- तरबूज, अंगूर, संतरा, स्ट्रॉबेरी, पाइंएप्पल, सेब, खीरा, टमाटर, पालक आदि। साथ ही आपको ज्यादा तैलीये पदार्थों का सेवन कम करना होगा और पौष्टिक आहार का सेवन करना होगा ताकि त्वचा स्वस्थ और बेदाग रहे। 

अगर आपको हमारे यह टिप्स लाभदायक लगे हो, तो हमारे ब्लॉग को फाॅलो जरूर करें।  

No comments

Powered by Blogger.